Written by 5:27 PM Hindi, Uncategorized

अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें और इन खाद्य पदार्थों को खाने से डेंगू को रोकें

डेंगू एक वायरल बीमारी है जो मानसून के दौरान बढ़ जाती है। एडीज नामक एक मच्छर वायरस से संक्रमित लोगों से बीमारी फैलता है। ऐसी बीमारियों से बचाव के लिए खाद्य पदार्थों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें

डेंगू एक विशेष प्रकार का मच्छर है जो एडीज नामक बीमारी से संक्रमित होता है जो डेंगू के वायरस से पीड़ित व्यक्ति को काटने के बाद संक्रमित हो जाता है।

जो लोग वायरस को अनुबंधित करते हैं, वे तेज बुखार, सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द और यहां तक ​​कि चकत्ते से पीड़ित होते हैं। कुछ लोग जो इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड हैं, वे अधिक गंभीर परिस्थितियों को विकसित करते हैं जो घातक साबित हो सकते हैं।ऐसी बीमारियों को रोकने के लिए, लोगों को अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना चाहिए और कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। यह जानने के लिए पढ़ें कि बीमारी को दूर रखने के लिए आपको किस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

घर से बाहर निकलते समय अपने घर को मच्छर-मुक्त रखने और मच्छर भगाने वाली क्रीम का उपयोग करने के अलावा, लोगों को एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण के लिए स्वस्थ आहार की योजना बनानी चाहिए। यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि प्लेटलेट काउंट ड्रॉप न हो। बीमारियों से बचाव के लिए अपने शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए उन खाद्य पदार्थों की जाँच करें।

ड्रैगन फ्रूट

विदेशी फल दिखने वाला ड्रैगन फ्रूट उन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में शरीर की सहायता करते हैं। इसमें विटामिन सी (जो बुखार को रोकता है), लोहा जो हीमोग्लोबिन और एंटीऑक्सिडेंट उत्पन्न करता है जो शरीर से मुक्त कणों को खत्म करता है। इनके अलावा ड्रैगन फ्रूट्स में प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर और मैग्नीशियम भी होता है।

 पपीते के पत्ते का रस

पपैन और काइमोपैन जैसे एंजाइम पाचन तंत्र को स्वस्थ और सक्रिय रखते हैं। लगभग 30 मिलीलीटर ताजे पपीते के पत्तों का अर्क आपके शरीर को अच्छा कर सकता है। यह रस उन लोगों की देखभाल में काम आता है जो वायरस को अनुबंधित करते हैं।

 खट्टे फल

संतरे, नींबू और मीठा चूना, विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो प्रतिरक्षा के निर्माण के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। खट्टे फलों जैसे प्राकृतिक स्रोतों से आप अपने व्युत्पन्न विटामिन सी से खुद को मजबूत बना सकते हैं।

 नारियल पानी

अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। नारियल पानी का सेवन करने से आप अपने शरीर का पोषण करेंगे और निर्जलीकरण को भी रोक पाएंगे।

दही

डेंगू जैसी बीमारियों से बचाव के लिए कमरे के तापमान पर रखा दही या दही सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हो सकता है। यह एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक है और शरीर को स्वस्थ रखने वाले अच्छे बैक्टीरिया पैदा करने में मदद करता है।

इनके अलावा, आप अपने आहार में लहसुन, अदरक और हल्दी जैसे मसाले और ब्रोकोली और पालक जैसी सब्जियाँ शामिल कर सकते हैं क्योंकि वे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बहरहाल, तैलीय, मसालेदार, पैकेज्ड, फैटी, मांसाहारी और जंक फूड के सेवन से बचें।

डिस्क्लेमर: लेख में बताई गई टिप्स और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी फिटनेस प्रोग्राम को शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

(Visited 20 times, 1 visits today)
Close
अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें और इन खाद्य पदार्थों को खाने से डेंगू को रोकें
Russia, Hungary in talks to allow Covid-19 vaccine to be produced in Hungary as well
Russia Says Its Sputnik V COVID-19 Vaccine 95% Effective
India coronavirus numbers explained, Nov 7: Delhi is now single largest contributor of cases
18-year-old Audi driver runs over, kills sleeping guard in Chennai
Where does Dawood Ibrahim live in Karachi? Pakistan has three addresses
4 DIY बॉडी लोशन जो आप अपने घर पर आजमा सकते हैं!
CM Of Assam Thanks Akshay Kumar For Donating 1 Crore For Assam Flood Relief.
एक व्यक्ति वजन घटाने के स्तर तक कैसे और कब पहुंचता है?