Written by 4:23 PM Hindi

आत्महत्या करने वाले व्यक्ति की आप कैसे मदद कर सकते हैं? बहुत देर होने से पहले ध्यान देने योग्य संकेत

आप किसी ऐसे व्यक्ति की मदद कैसे करते हैं जो आत्महत्या की प्रवृत्ति से गुजर रहा है? चेतावनी के कौन से संकेत हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए ताकि आप उसके लिए बहुत देर से पहले वहां पहुंच सकें? अधिक पढ़ें।

पिछले कुछ महीनों में, विशेष रूप से लॉकडाउन के बाद से, विशेष रूप से बहुत सारे आत्महत्या के मामलों में वृद्धि हुई है। एक सेलिब्रिटी से लेकर एक सेलेब्रिटी के फैन तक, आत्महत्या की दर में जबरदस्त वृद्धि हुई है। अभी हाल ही में अभिनेता विजय के प्रशंसक बाला द्वारा आत्महत्या करने की खबरें आई थीं। हालाँकि इस बात का कारण कि उसे अपनी जान लेने के लिए प्रेरित करना अभी तक अज्ञात है, सोशल मीडिया पर प्रशंसक की मौत की खबर पर बात की गई है। यह हमें एक महत्वपूर्ण विषय, आत्महत्या, आत्महत्या की प्रवृत्ति वाले व्यक्ति और आप एक व्यक्ति के रूप में कैसे किसी को अकल्पनीय काम करने में मदद कर सकते हैं। अक्सर जब व्यक्तियों को आत्महत्या के लिए प्रेरित किया जाता है, तो यह व्यवहार में कई बदलावों के साथ शुरू होता है। कई बार यह बहुत स्पष्ट होता है लेकिन कभी-कभी इसे छुपा दिया जाता है। लेकिन आप कुछ मानसिक बातों को नोट कर सकते हैं जो आपको आत्महत्या की प्रवृत्ति से गुजरने वाले किसी व्यक्ति का समर्थन करने और उन्हें अंधेरे से बाहर लाने में मदद करेंगे।

जब कोई आत्महत्या की प्रवृत्ति व्यक्त करता है तो क्या करें?

सवाल पूछना बहुत जरूरी है

जब आप अपने प्रिय लोगों द्वारा व्यक्त आत्मघाती प्रवृत्ति के बारे में जानते हैं, तो उन्हें यह बताने के बजाय कि उन्हें क्या करना है, उनसे यह पूछने की कोशिश करें कि उन्हें क्या परेशान कर रहा है। आत्महत्या की प्रवृत्ति वाले व्यक्ति की मदद करने की कुंजी उन्हें सुनना है, उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में बात करना,

संचार की सुविधा प्रदान करना, उनकी भावनाओं के प्रति संवेदनशील होना और अधिक महत्वपूर्ण बात, उनसे महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें जैसे:

  • आप कैसे मुकाबला कर रहे हैं?
  • आपके जीवन में क्या हो रहा है?
  • क्या आप पहली बार ऐसा महसूस कर रहे हैं?
  • क्या आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं?
  • क्या आप कभी खुद को चोट पहुंचाने के बारे में सोचते हैं?
  • क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप चले गए हों तो आपके प्रियजनों का क्या होगा?
  • क्या आप हथियारों या खतरनाक वस्तुओं से लैस हैं?
  • क्या आप कुछ पेशेवर सहायता प्राप्त करना चाहेंगे?

लाल झंडे और चेतावनी के संकेत के लिए देखें

आमतौर पर, जब व्यक्ति आत्महत्या का प्रयास करते हैं या ऐसा करने की सोचते हैं, तो यह एक आवेग पर नहीं होता है। आत्महत्या के विचार उन्हें तब तक परेशान करते रहते हैं जब तक कि वे या तो इलाज करवा लेते हैं या खूंखार कदम उठा लेते हैं। तुम भी उनके व्यवहार, मूड और अधिक में परिवर्तन के साथ चेतावनी के संकेत देख सकते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप इन चेतावनी संकेतों पर ध्यान दें और इसे कली में डुबोने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करें। चुनने के लिए कुछ संकेतों में शामिल हैं:

  • लगातार आत्महत्या करने और मौत की इच्छा करने की बात कर रहे हैं
  • स्टॉकिंग पिल्स या बंदूक खरीदने जैसी खतरनाक वस्तुओं को पकड़ना
  • सामाजिक कनेक्शन और मंडलियों से हटना
  • खुद को अलग करना और खुद से रहने के लिए कहना
  • मौत या हिंसा के विचारों के साथ पकड़ा जा रहा है
  • भारी नशा, मादक द्रव्यों के सेवन जैसे लापरवाह और विनाशकारी व्यवहार को उठाते हुए, बहुत तेज और अधिक ड्राइविंग
  • नींद और भोजन के पैटर्न में बदलाव
  • व्यक्तित्व में बदलाव के साथ-साथ गंभीर चिंता और अवसाद का अनुभव

तुरंत मदद के लिए फोन करें

यदि किसी व्यक्ति ने पहले ही आत्महत्या का प्रयास किया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें अकेला न छोड़ें। इसके बजाय, आपातकालीन नंबर पर कॉल करें और जितनी जल्दी हो सके उन्हें सुरक्षा के लिए एक रास्ता खोजें। अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में उनके साथ रहें और उन्हें अकेला न छोड़ें। जितनी जल्दी हो सके उनके परिवार के सदस्यों को सूचित करें और उन्हें अस्पताल में आने के लिए कहें।

आप एक आत्मघाती व्यक्ति का समर्थन कैसे कर सकते हैं?

उन्हें आत्मघाती हॉटलाइन नंबर पर कॉल करने के लिए प्रोत्साहित करें

सबसे महत्वपूर्ण बात जो आप आत्महत्या के विचारों वाले व्यक्ति की मदद करने के लिए कर सकते हैं वह है उन्हें आत्महत्या हॉटलाइन नंबर पर कॉल करने के लिए प्रोत्साहित करना। या तो वह या उन्हें पेशेवर मदद और उपचार लेने के लिए कहें। बहुत बार, नैदानिक ​​रूप से उदास व्यक्ति इस तरह के विकल्प बनाने में असमर्थ होते हैं और इसलिए कॉल करने में असमर्थ होते हैं, एक परामर्श प्राप्त करते हैं और एक सहायता समूह में शामिल होते हैं। आप उन्हें आवश्यक सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने वाले व्यक्ति हो सकते हैं।

सहायता के साथ उनकी मदद करने की पेशकश करें

सभी आवश्यक शोधों को खोजकर आत्महत्या के विचार वाले व्यक्ति के लिए रहें जो उनकी सहायता करेगा। उनकी ओर से, आप महत्वपूर्ण लेखों पर पढ़ सकते हैं, उपचार के विकल्प पा सकते हैं, चिकित्सक के साथ अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए महत्वपूर्ण फोन कॉल कर सकते हैं, लाभ के साथ उनके बीमा की समीक्षा कर सकते हैं, यहां तक ​​कि व्यक्ति को क्लिनिक में भी ले जा सकते हैं। उन्हें बताएं कि वे अकेले नहीं हैं और आप उनके साथ हैं।

उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें

आत्मघाती विचारों वाले व्यक्ति अक्सर अपनी सभी भावनाओं को बोतलबंद रखते हैं। यह मुख्य कारणों में से एक है कि क्यों उन्हें सख्त कदम उठाने के लिए प्रेरित किया जाता है। उनकी समस्याओं के बारे में बात करने की कमी और खुद को अलग करने से स्थिति और बढ़ जाती है और उन्हें आत्महत्या करने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसलिए, संचार को प्रोत्साहित करें और जो कुछ भी वे महसूस कर रहे हैं, उसके बारे में बात करने के लिए कहें। तदनुसार, आप उन्हें एक समाधान खोजने में मदद कर पाएंगे।

सम्मान और उनकी भावनाओं के प्रति संवेदनशील रहें

जब एक आत्मघाती व्यक्ति अपनी भावनाओं के बारे में बात करने की कोशिश कर रहा है, तो उन्हें बंद न करने का प्रयास करें। उन्हें सुनें और उनकी भावनाओं के बारे में अधिक जानें। उनकी भावनाओं को समझें और सशक्त बनें। व्यक्त की गई भावनाएं वास्तविक हैं और व्यक्ति नियंत्रण में नहीं है। इसलिए, आपको उनकी समस्याओं के बारे में संवाद करने में मदद करने की आवश्यकता है।

उन्हें न्याय दें या उन्हें संरक्षण दें

आत्मघाती विचारों वाले व्यक्तियों को अक्सर लगता है कि दुनिया उनके खिलाफ है और कोई भी उन्हें नहीं समझता है। आखिरी बात जो वे सुनना चाहते हैं वह कृपालु और टिप्पणी करने वाले हैं। इसके बजाय, सुझाव देने के बजाय सवाल पूछने की कोशिश करें। विशेषज्ञों को सलाह दें कि आप उनके साथ खड़े रहें और उनके संघर्ष के माध्यम से उनका समर्थन करें।

उनके आत्मघाती विचारों को गुप्त रखने का वादा करें

यदि कोई आत्मघाती व्यक्ति आपसे अपने विचारों को गुप्त रखने के लिए कहता है और किसी को अपने आत्मघाती अवरोधों के बारे में नहीं बताने देता है, तो ऐसे वादे न करें। स्थिति को बेहतर तरीके से संभालें और ऐसे वादे करने से बचें। उन्हें समझाएं कि यह कैसे महत्वपूर्ण है कि वे एक पेशेवर के साथ इन भावनाओं के बारे में बात करें और उन्हें अंदर बंद न करें।

सुनिश्चित करें कि वे ड्रग्स और शराब से घिरे नहीं हैं

आत्महत्या के विचारों और अवसाद से गुजरने पर किसी व्यक्ति के लिए शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग का सहारा लेना नासमझी है। अक्सर नशा भावनात्मक दर्द को सुन्न करने के लिए जाना जाता है लेकिन यह केवल भावनाओं को बढ़ाता है और किसी को बुरा महसूस कराता है। अत: व्यक्ति को किसी भी प्रकार के नशे से दूर रखना सबसे अच्छा होगा। उन्हें दूर रखना और उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करना अधिक उपयोगी होगा।

संभावित खतरनाक वस्तुओं को उनके आसपास से हटा दें

यदि यह संभव है, तो अपने प्रिय को किसी भी तेज और खतरनाक चीज से दूर रखने की कोशिश करें। यह अच्छा होगा यदि आप किसी भी तेज वस्तुओं जैसे कि रेजर, चाकू, बंदूक, यहां तक ​​कि कांटे और अन्य स्टेपलर ले सकते हैं। वास्तव में, यदि व्यक्ति पहले से ही अवसाद और अन्य दवाओं पर है, तो आपको इस बात पर नज़र रखने की आवश्यकता होगी कि वे कितना उपभोग कर रहे हैं। जब तक वे दवा का उपयोग नहीं करते हैं और ओवरडोज करते हैं।

(Visited 39 times, 1 visits today)
Close
आत्महत्या करने वाले व्यक्ति की आप कैसे मदद कर सकते हैं? बहुत देर होने से पहले ध्यान देने योग्य संकेत
4 DIY बॉडी लोशन जो आप अपने घर पर आजमा सकते हैं!
एक व्यक्ति वजन घटाने के स्तर तक कैसे और कब पहुंचता है?
अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें और इन खाद्य पदार्थों को खाने से डेंगू को रोकें
क्या बहुत ज्यादा मिर्च खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है?
भारत में 4 प्रसिद्ध मिठाई की दुकानें जो पिछले वर्षों या उससे अधिक समय से हमारे लिए काम कर रही हैं
एक दिन में एक किलो वजन कैसे प्राप्त करें? यहाँ कुछ टिप्स और ट्रिक्स आपको फॉलो करने हैं
आपके होठों के प्राकृतिक रंग को वापस लाने के लिए प्रभावी घरेलू उपचार
8 सबसे लाभदायक ऑनलाइन व्यापार विचार