Written by 2:12 PM Hindi

क्या बहुत ज्यादा मिर्च खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है?

वहाँ एक मिथक घूम रहा है कि मिर्च का सेवन वजन घटाने में मदद करता है। लेकिन क्या यह सच है? क्या इसे वैज्ञानिक रूप से सत्यापित किया जा सकता है? चयापचय के साथ मदद करने वाले रसायन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

क्या आपने कभी मसालेदार भोजन को कम करने के लिए गर्म, पसीने से तर और आंखों से आंसू बहने का अनुभव महसूस किया है? क्या एक अतिरिक्त गर्म करी आपको ऊतकों और बहुत सारे पानी के लिए चलाती है? यह सब एक घटक के कारण होता है जो मिर्च, कैप्साइसिन में मौजूद होता है। मिर्च मिर्च में मौजूद सक्रिय घटक अतिरिक्त गर्मी को सामने लाता है और इसे संभालने के लिए बहुत गर्म करता है। लेकिन यह वजन घटाने को कैसे सक्षम करता है? ज्यादा कुछ किए बिना मिर्च आपको वजन कम करने में कैसे मदद कर सकता है? मिर्च के लिए कुछ दिलचस्प सिद्धांत हैं जो वजन कम करने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा भोजन विकल्प हैं। वजन कम करने में मिर्च आपको कैसे मदद करती है? आपको कितना उपभोग करना चाहिए और क्या यह आपके शरीर के लिए आदर्श वजन घटाने की योजना होगी? नीचे का पता लगाएं।

जब आप मिर्च का सेवन करते हैं तो शरीर का क्या होता है?

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उत्तरी अमेरिकी सैनिकों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, आप जिस भूख से कम हैं, वह आपकी भूख है। इसका मतलब यह है कि आप जितना अधिक गर्म भोजन का सेवन करेंगे और भीतर से गर्म रहेंगे, उतना ही कम खाएंगे। हालांकि, यह न केवल खाद्य खपत की कमी है बल्कि चयापचय में वृद्धि है जो वजन घटाने में मदद करता है।

मिर्च आपके शरीर की मदद कैसे करती है?

कैप्साइसिन के सेवन से जो गर्मी सामने आती है, वह थर्मोजेनेसिस की एक प्रक्रिया का परिणाम देती है, जो वसा को गर्मी में परिवर्तित कर देती है, जिसके परिणामस्वरूप वसा और वजन कम होता है। तरीकों में शरीर की प्रणाली में दो बड़े पैमाने पर परिवर्तन होते हैं जिनका उल्लेख नीचे किया गया है।

भोजन के लिए तरस कम हो जाता है

मिर्च के साथ शामिल एक आहार को क्राविंग को कम करने के लिए जाना जाता है। वास्तव में, 2014 में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने अपने आहार में काली मिर्च का सेवन किया था, उनमें पूर्णता की भावना और क्रेविंग की कमी थी। परीक्षण के माध्यम से यह पता चला कि कैप्साइसिन भूख को दबाने और वजन घटाने में मदद करने में मदद करता है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम होता है

लाल मिर्च मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और शरीर की क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य और पेय पदार्थों को तेज गति से ऊर्जा में बदलने के लिए जानी जाती है! एक बढ़ी हुई चयापचय दर शरीर को एक निश्चित काया रखने में मदद करती है क्योंकि शरीर आवश्यक पोषक तत्वों को ऊर्जा में परिवर्तित करता है और वसा को एक साथ जलाता है। मूल रूप से, आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आप अपना वजन कम करते रहेंगे और शरीर के वांछित वजन को बनाए रखेंगे। केयेन काली मिर्च में विशेष रूप से डिहाइड्रोकैप्सिएट नामक घटक होता है। कैप्साइसिन के समान, घटक चयापचय दर को तेज करने में मदद करता है। 2010 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, यह दर्शाता है कि जिन लोगों ने डायहाइड्रोकैप्स सप्लीमेंट का सेवन किया है, उनके शरीर की चयापचय दर में वृद्धि देखी गई।

आपके लिए मिर्च कितनी अच्छी है?

मिर्च को कम मात्रा में सेवन करना शरीर के लिए आदर्श है। केवल मिर्च के बड़े टुकड़े का सेवन न करें क्योंकि इससे पेट में अल्सर होगा।

आप अपने आहार में मिर्च को कैसे शामिल करते हैं?

यह महत्वपूर्ण है कि आप मिर्च को कुछ के साथ मिलाएं ताकि आप पेट की समस्याओं के साथ समाप्त न हों। यदि आप मसालेदार भोजन का आनंद लेने वाले व्यक्ति नहीं हैं, तो आप मिर्च चुन सकते हैं जो हल्के मसालेदार हैं। जबकि आपके पास मसालों के मुद्दे हो सकते हैं, अंततः आपके शरीर को मसालों की आदत हो जाएगी। इसके अलावा, आप मसालेदार मिर्च को रोस्ट वेजी, हलचल-तले हुए भोजन, सलाद और कई अन्य करी व्यंजनों के साथ जोड़ सकते हैं। वास्तव में, मिठाई के लिए, आप मिर्च के साथ डार्क चॉकलेट भी चुन सकते हैं!

मिर्च आहार में कौन नहीं लेना चाहिए?

मिर्च आहार हर किसी की चाय का कप नहीं है। हर कोई मिर्च आहार को बरकरार नहीं रख सकता। ऐसे व्यक्ति हैं जो केवल कैनेई काली मिर्च का उपभोग नहीं कर सकते हैं। इनमें ऐसे व्यक्ति शामिल हैं जो कुछ दवा से गुजर रहे हैं जो रक्त के थक्के को धीमा कर देते हैं। या जिन व्यक्तियों को उच्च रक्तचाप की दवा है और उन्हें नियमित रूप से अपनी दवाएं खाने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, गर्भवती महिलाएं या नई मां जो स्तनपान कर रही हैं, उन्हें हमेशा आहार से साफ करना चाहिए। यह निश्चित रूप से इन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है।

डिस्क्लेमर: लेख में बताई गई टिप्स और सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी फिटनेस प्रोग्राम को शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

(Visited 21 times, 1 visits today)
Close
क्या बहुत ज्यादा मिर्च खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है?
4 DIY बॉडी लोशन जो आप अपने घर पर आजमा सकते हैं!
एक व्यक्ति वजन घटाने के स्तर तक कैसे और कब पहुंचता है?
अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें और इन खाद्य पदार्थों को खाने से डेंगू को रोकें
भारत में 4 प्रसिद्ध मिठाई की दुकानें जो पिछले वर्षों या उससे अधिक समय से हमारे लिए काम कर रही हैं
एक दिन में एक किलो वजन कैसे प्राप्त करें? यहाँ कुछ टिप्स और ट्रिक्स आपको फॉलो करने हैं
आत्महत्या करने वाले व्यक्ति की आप कैसे मदद कर सकते हैं? बहुत देर होने से पहले ध्यान देने योग्य संकेत
आपके होठों के प्राकृतिक रंग को वापस लाने के लिए प्रभावी घरेलू उपचार
8 सबसे लाभदायक ऑनलाइन व्यापार विचार